गर्मी में घूम आएं भारत के सी बीच - RJSURABHISAXENA

गर्मी में घूम आएं भारत के सी बीच

भारत में इतनी गर्मी होती है की हर इंसान ठंडक और तरावट चाहता है, ऐसे में अगर हम आपको इंडिया के बीच्स की जानकारी दें तो..आप का काम होगा वहां घूम कर आना, तो सबसे पहले बात करते हैं

काशीद बीच, महाराष्‍ट्र : देखा जाये तो महाराष्ट्र में बहुत से बीच हैं लेकिन अलीबाग और मुरुंड मार्ग के बीच में मुंबई से करीब 135 किलोमीटर की दूरी पर है काशीद बीच। महाराष्‍ट्र के कोंकण रीजन के इस खूबसूरत बीच का प्राकृतिक सौंदर्य आपको दीवाना बना देगा। ये अरब सागर के तट पर स्‍थित है और इसकी सफेद रेत, नीला पानी और हरी पहाड़ियों से घिरा इलाका बेहद हसीन नजारा पेश करते हैं

Image: kashid beech


बागा बीच, गोवा: जो की गोवा में स्थित है, भारत के सबसे सुंदर बीच मिलते हैं गोवा में, ऐसा माना जाता है। यहां के बीच अपनी खूबसूरती, स्वादिष्ट खाने और मिक्स कल्चर के लिए जाने जाते हैं। उसमें भी बागा बीच की खूबसूरती अपने में एक मिसाल है। यहां आप स्वीमिंग के साथ साथ स्कूबा डाइविंग का मजा ले सकते हैं। 




उल्लाल बीच, कर्नाटक: अब चलते हैं कर्नाटक की तरफ तो कर्णाटक में मैंगलोर बीच, उल्लाल, देवबाघ और गोकरना बीच जैसे बेहद खूबसूरत बीच हैं। जिनमें से उल्लाल बहुत मशहूर है। कर्नाटक का ये बीच अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए लोगों को आर्कषित करता है।



अगत्ती बीच, लक्षद्वीप: लक्षद्वीप का अगत्ती बीच अपने प्राकृतिक सौंदर्य अपनी हरियाली के लिए भी फेमस है। ये बीच नारियल और ताड़ के पेड़ों से ढ़ंका हुआ है।


मांडवी बीच, गुजरात: गुजरात का अहमदपुर मांडवी बीच अपनी एक खासियत के लिए जाना जाता है और वो है सबसे साफ बीच होने की पहचान। मांडवी बीच गुजरात के सबसे ज्यादा घूमे जाने वाले बीच में से एक है। यहां का बालू और पानी बिल्कुल सफेद है।

पूवर बीच, केरल: केरल का एक मशहूर लग्जरी बीच है पूवर बीच। वैसे इस तरह के वहां कोवलम बीच और लाइट हाउस बीच जैसे दूसरे समुद्र तट भी हैं। यहां के बीच न केवल अपनी सुंदरता और शांति बल्कि अपनी स्वादिष्ट खाने के लिए भी जाने जाते हैं। केरल के बीच पर प्रकृति के साथ अच्छा समय बिताया जा सकता है।



राधानगर बीच, अंडमान और निकोबार: अंडमान-निकोबर द्वीप में सबसे मशहूर बीच है राधानगर बीच। राधानगर बीच अपने शांत और साफ वातावरण के लिए जाना जाता है।
 

मरीना बीच, तमिलनाडु: तमिलनाडु अपने बीचों के लिए फेमस है। यहां के फेमस बीचों में से हैं मरीना बीच, कन्याकुमारी बीच, महाबलीपुरम बीच और रामेश्वरम बीच। मरीना बीच दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बीच है।
 

चांदीपुर बीच, उड़ीसा: उड़ीसा के बीच अपनी सुनहरी रेत और नीले पानी के मेल से झिलमिलाते सौंदर्य के लिए जाने जाते हैं। यहां पुरी, चांदीपुर, गोपालपुर और बलरामगढी बीच काफी फेमस हैं। जिसमें चांदीपुर बीच परिवार और दोस्तों के साथ मस्‍ती करने के लिए सबसे शानदार जगह है।

No comments

RJ Surabhii Saxena. Powered by Blogger.