अपनी प्रसन्नता का गियर किसी और के हाथ में मत दीजिए - RJSURABHISAXENA

अपनी प्रसन्नता का गियर किसी और के हाथ में मत दीजिए


वैवाहिक जीवन पर आधारित एक लाईफ स्किल सेशन में प्रस्तोता ने दर्शकों में उपस्थित एक महिला से पूछा – “क्या आपके पति आपको खुश रखते हैं?”


इस प्रश्न पर उसका पति बड़ा आश्वस्त था, क्योंकि उनका वैवाहिक जीवन काफी सफल था। उसे पता था कि उसकी पत्नी क्या बोलेगी…. क्योंकि पूरी विवाहित जिंदगी में उसकी पत्नी ने कभी भी... किसी भी बात के लिए कोई शिकायत नहीं की थी।

महिला ने गंभीर आवाज में जवाब दिया –“नहीं"...“मेरे पति मुझे प्रसन्न नहीं रखते।"

पति चकित था... और बहुत से लोग भी, परन्तु उसकी पत्नी ने बोलना जारी रखा - “मेरे पति ने मुझे कभी खुश नहीं किया... और न वे कर सकते है”…“पर मैं खुश हूँ...


मैं खुश हूँ या नहीं यह मेरे पति पर नहीं बल्कि मुझ पर निर्भर है। मैं ही एकमात्र व्यक्ति हूँ जिस पर मेरी खुशी निर्भर है...
मेरी जिन्दगी की हर परिस्थिति और हर पल में मै खुश रहना पसंद करती हूँ, क्योंकि अगर मेरी खुशी किसी दूसरे व्यक्ति... किसी वस्तु... या किसी हालात पर निर्भर करती है तो यह मुझे पसंद नहीं...और इससे मुझे बहुत तकलीफ होती है।

जीवन में जो भी है वह हर पल बदलता रहता है... व्यक्ति, समृद्धि, पैसा, शरीर, मौसम, ऑफिस में आपका बास, सुख-दुख, दोस्त और मेरी शारीरिक व मानसिक अवस्था भी। यह अन्तहीन सूची है... और ये हमें प्रभावित करना चाहती है।



“मुझे खुश रहने का फैसला करना होगा चाहे जीवन में कुछ भी हो।“ मेरे पास साडियाँ ज्यादा है या कम... पर मैं खुश हूँ। चाहे मैं घर में अकेली रहूँ या बाहर घूमने जाऊँ, मैं खुश हूँ। चाहे मेरे पास बहुत पैसा हो या नहीं पर मैं खुश हूँ। चाहे टीवी पर मेरा पसन्दीदा सीरियल आ रहा है या क्रिकेट मैच, पर मैं सदा खुश हूँ।

मैं शादी-शुदा हूँ... पर मैं तब भी खुश थी जब मैं सिंगल थी। मैं अपने स्वयं के लिए खुश हूँ।

मैं अपनी लाईफ को इसलिए प्यार नहीं करती वह दूसरो से आसान है, बल्कि इसलिए कि मैने स्वयं खुश रहने का फैसला किया है।

जब प्रसन्न रहने का दायित्व मैं अपने आप पर लेती हूँ तब, मैं अपने पति के कंधों से अपनी देखभाल करने का बोझ हल्का करती हूँ। यह सोच मेरे जीवन को बहुत आसान बनाती है... और यह हर किसी को भी बना सकती है।

और यही एक मात्र कारण है... हम बहुत सालों से सफल और प्रसन्न वैवाहिक जीवन का आनन्द ले रहे है।



*Moral* अपनी प्रसन्नता का गियर किसी और के हाथ में मत दीजिए। प्रसन्न रहिये, चाहे जीवन में बहुत ठण्ड हो, गर्मी हो या बरसात। चाहे आपके पास बहुत पैसा न हो... चाहे कोई आपको आहत करे।

पति चाहे स्टेयरिंग सीट पर बेठे हो, और गाड़ी सपाट रोड पर दौड़ रही हो या ऊबड़खाबड़ सड़क पर हिचकोले खा रही हो, अपनी गाड़ी का गियर हमेशा प्रसन्नता का ही रखें।

No comments

RJ Surabhii Saxena. Powered by Blogger.