सुप्रसिद्ध गोरखा मंदिर के महंत भी है - UP के CM योगी आदित्यनाथ - RJSURABHISAXENA

सुप्रसिद्ध गोरखा मंदिर के महंत भी है - UP के CM योगी आदित्यनाथ


 कौन है और क्या है योगी आदित्य नाथ 


योगी अदित्यनाथ परिचय


असली नाम : अजय सिंह बिष्ट
पिता का नाम : श्री नंदन सिंह बिष्ट
गाँव : पंचूर
जिल्ला : पौड़ी गढ़वाल (उत्तराखंड)
जन्म तिथि : 05 जून 1972 
शिक्षा : हेमवती नंदन बहुगुणा विश्वविद्यालय से गणित में बेचलर डिग्री
14 सितंबर को उनके जीवन में नया अध्याय जुड़ गया। 


महंत अवेद्यनाथ के समाधिस्थ होने के साथ ही बेशुमार लोगों और संत समाज के गणमान्य लोगों के बीच उन्होंने गोरक्षपीठाधीश्वर का दायित्व संभाल लिया।
वैसे उनके राजनीतिक जीवन की शुरुआत छात्र जीवन से ही हो गई थी। गढ़वाल विश्वविद्यालय से बीएससी की डिग्री हासिल करने तक उनकी गिनती अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रखर कार्यकर्ताओं के रूप में होने लगी थी।

नाम के अनुरूप बाल्यावस्था से हर काम की तेजी से अजय ने न सिर्फ अपने अजेयभाव का प्रदर्शन किया बल्कि कम उम्र में संत पंथ को अपनाकर न सिर्फ आदित्यनाथ बन गए बल्कि वोटों की शक्ल में आम लोगों का दिल जीतकर 1998 में सबसे कम उम्र सांसद बनने का गौरव भी हासिल किया।

इसके बाद 22 साल की उम्र में परिवार त्यागकर वह योगी स्वरूप में आ गए। 1993 से अपना केंद्र गोरखपुर बना लिया और गोरखनाथ मंदिर में निरंतर बढ़ते सेवाभाव ने उन्हें 15 फरवरी 1994 को उनको गोरक्षपीठाधीश्वर के उत्तराधिकारी की पदवी तक पहुंचा दिया।


इसके बाद 1998 में जब फिर लोकसभा का चुनाव की घोषणा हुई तो गोरक्षपीठाधीश्वर ने अपनी सियासी विरासत भी उन्हें सौंपते हुए चुनाव लड़ाने का फैसला लिया।इस चुनाव में जीतकर उन्हें सबसे कम उम्र का सांसद बनने का गौरव हासिल हुआ। उसके बाद से वह लगातार पांचवीं बार चुनाव जीतकर बाल्यवस्था के अपने नाम के अनुरूप खुद के अजेय भाव को प्रदर्शित कर रहे है

गोरखपुर के सांसद होने के साथ साथ सुप्रसिद्ध गोरखा मंदिर के महंत भी है ... UP के CM योगी आदित्यनाथ

गोरखपुर : गोरखपुर के सांसद होने के साथ ही पौड़ी गढ़वाल के अजय सिंह बिष्ट जो आज संन्यास और दीक्षा के बाद योगी आदित्यनाथ है, वह गोरखपुर के सुप्रसिद्ध गोरखा मंदिर के महंत भी है। इस मंदिर को गौरक्ष मंदिर भी कहा जाता है। हिन्दूओं के इस प्रसिद्ध धार्मिक स्थल को गोरखधाम मठ के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर के भारतीय गोरखा समाज सदियों से अपनी आस्था रखता आया है। आज भी गोरहानाथ मठ दो गोरखनाथ मंदिर का संचालन करता है। एक नेपाल के गोरखा जिले में स्थित है और दुसरा गोरखपुर में है।
नाम से ही पता चलता है कि योगी आदित्यनाथ गौरक्षा के लिए कितने सजग है। बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में कहा था कि यूपी में सरकार बनी तो अवैध कत्लखाने बंद हो जायेंगे। योगी आदित्यनाथ के सीएम बनते ही अवैध कत्लखानों को बंद होना तय है। बीजेपी ने यूपी चुनाव में जो चुनावी घोषणा पत्र (संकल्प पत्र) बनाया था उसी अनुसार ही योगी आदित्यनाथ को यूपी का नया सीएम बनाया गया है। योगी आदित्यनाथ ने पहले ही उन मुद्दों को उठाया था, जिसे बीजेपी ने वर्ष 2017 के चुनाव में लागू करने की बात कही थी। 

No comments

RJ Surabhii Saxena. Powered by Blogger.